Guest Post क्यो करना चाहिए?

Guest Post क्यो करना चाहिए?

Guest Post Kyo Karna Chahiye

यदि आपने अभी अभी नई वेबसाइट की शुरुआत की है और आगे गेस्ट पोस्ट करने का सोच रहे है तो आज कि यह पोस्ट आपके लिए है। 

आज की इस पोस्ट में मै आपको गेस्ट पोस्ट के फायदे के बारे में जानकारी देने वाला हूं। जिसे आपको जानना बहुत जरूरी है।

यदि आपने अपने ब्लॉग पर पोस्ट की तो आप सिर्फ अपने उन ऑडियंस तक अपनी बात पहुंचा सकते है जो आपको जानते है और आपके ब्लॉग पर विजिट करते है।

लेकिन यदि आप किसी अच्छे ब्लॉग पर गेस्ट पर करते है तो आप अपने ब्लॉग के साथ साथ उनकी ऑडियंस के पास भी पहुंच सकते है जो लोग आपको नहीं जानते है।

और वो ऑडियंस ऐसी होगी जो आपके ब्लॉग, आपके कंटेंट और आपके बिजनेस में इंटरेस्ट रखते है। तो आप आसानी से अपनी ऑडियंस के साथ जुड़ सकते है।

गेस्ट पोस्ट करना कोई कठिन काम नहीं है लेकिन इसे आप एक स्ट्रेटजी के साथ करते है तो ये आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल हो सकता है।

आज के इस पोस्ट में मै आपके साथ गेस्ट पोस्ट करने के कुछ फायदे बताने वाला हूं।



(1). High Quality Targeted Traffic बढ़ा सकते है।


गेस्ट पोस्टिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका है शुरुआत में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए।

लेकिन...

सबसे पहले एक बात जरूर जान ले की हरेक ट्रैफिक आपके ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं है। 

मैंने बहुत से ऐसे ब्लॉगर देखे है जो सिर्फ वेबसाइट कि ट्रैफिक देखकर गेस्ट पोस्ट करते है। और उनमें से ज्यादातर उनकी टॉपिक कि वेबसाइट भी नही होती है।

आपको ऐसा नहीं करना है। जब आप इतनी अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने में टाइम निकालते है तो आपको ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करना चाहिए जहां पर पहले से आपको टारगेटेड ऑडियंस मौजूद है।

यदि आप अपनी टॉपिक से जुड़े क्वालिटी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करेगे तो सिर्फ ट्रैफिक नहीं मिलेगा वो आपके loyal subscriber भी है।

मै भी इस स्टेप को फॉलो करता हूं। में अपने ब्लॉग DIGITALJAYPAL पर ब्लॉगिंग, SEO से जुड़े आर्टिकल डालता हूं और हिंदी भाषा में ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करता हूं जहां पर मेरी टारगेटेड ऑडियंस पहले से मौजूद है।

इसलिए तो आप यह पोस्ट पढ़ रहे है, आप मेरे साथ कनेक्ट हो रहे है। तो आपको सिर्फ उन्हीं ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करनी है जहां पर आपकी ऑडियंस मौजूद है और इससे आप आसानी से अपने ब्लॉग के टारगेटेड ट्रैफिक जेनरेट कर सकते है।

(2). अपना नेटवर्क बढ़ा सकते है।

किसी बढ़े ब्लॉगर या बढ़े इन्फ्लुएंसर से नेटवर्क बनाना पहले थोड़ा मुश्किल था लेकिन गेस्ट पोस्टिंग की मदद से आप उनके साथ आसानी से नेटवर्क बना सकते है।

लेकिन आपके मन में सवाल आएगा कि आप इन्फ्लूसर का ध्यान अपनी ओर कैसे खिचेगे?

तो इसके लिए आप गेस्ट पोस्ट का सहारा ले सकते है, उनके पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है, अच्छे कॉमेंट देकर आप उनसे नेटवर्क बना सकते हैं।

इस तरह से आप छोटे और बड़े सभी लोगो के साथ एक नेटवर्क बना सकते हैं।

इस स्टेप को फॉलो करते आपको लोगों के साथ समय बिताना होगा साथ ही साथ उदार, धैर्यवान और consisting बने रहें।

ब्लॉगिंग सर्कल में आगे बढ़ने के लिए आपको उन चीजों को करने की आवश्यकता होती है जो ज्यादातर हिंदी ब्लॉगर नहीं करते हैं।

(3). अपनी अथॉरिटी बना सकते है।


दोस्तो अभी जो आगे आनेवाला समय है वो अथॉरिटी ब्लॉगिंग का होने वाला है। जिस बंदे कि अथॉरिटी होगी उसके लिए कॉम्पटीशन कम होगा।

जब तक आपकी अथॉरिटी नहीं होगी तब तक आपके यूजर आपके ब्रांड पर भरोसा कम करेगे है, और ऐसे में अपने ऑडियंस को loyal subscriber या loyal customer बनाना मुश्किल होगा ऐसे में आपको अपने ब्लॉग, ब्रांड की अथॉरिटी बढ़ानी होगी।

यदि आप दूसरे अथॉरिटी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट कर के आप अपनी ऑडियंस के बीच अपना विश्वास और अथॉरिटी बना सकते हैं।

Conclusion

आज के का आर्टिकल में आपने जाना की आपको Guest Post Kyo Karna Chahiye? मुझे उम्मीद है कि आपको यह की जानकारी अच्छी लगी होगी।

इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।




Author Image

About Jaypal Thakor

Jaypal Thakor is the founder of DIGITAL JAYPAL Blog and InHindiHub.Com . Jaypal Is Blogger, Content Writer And Small Entrepreneur. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook, and LinkedIn.


Founder Of DIGITALJAYPAL.IN

Post a Comment

0 Comments