Keyword क्या है? SEO में Keyword का उपयोग कैसे करे?

Keyword क्या है? SEO में Keyword का उपयोग कैसे करे?

Guys आज के इस आर्टिकल में आप Keyword Kya Hai In Hindi के बारे में डिटेल जानकारी जानने वाले है। ब्लॉगिंग और Seo दोनों में कीवर्ड एक फाउंडेशन है।

So Guys आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की,

  • Keyword क्या है?
  • ब्लॉग और SEO में Keyword क्यो इंपॉर्टेंट है?
  • Types Of Keyword In Hindi
  • अच्छे keyword कैसे find करे?
  • अपने keyword को कैसे optimize करे? जो आसानी से रैंक हो?
  • Final Conclusion

Keyword Kya Hai

Keyword Kya है? (Keyword Kya Hai?)


सबसे पहले जानते है को Keyword क्या है?, " दोस्त Keyword वो शब्द या phrases होते है, जिसको हम सर्च इंजन के सर्च बार में टाइप करके सर्च करते है इसी को Keyword कहते है।"

For Example: यदि आप एक अच्छे Content Writer को खोजना चाहते है, तो ऐप गूगल सर्च करेगे की,

"Content Writer" Or "Best Content Writer In Gujarat"

तो यहां पर ये दोनों कीवर्ड कहलाते है। जिसको हम सर्च इंजन में सर्च करते है और सर्च इंजन उसी से जुड़े आपको रिजल्ट दिखाते है।

यहां एक से ज्यादा वर्ड को सर्च करे तो वो भी एक प्रकार का कीवर्ड है। यदि आप इस ब्लॉगिंग, seo इंडस्ट्री में नए है तो Keyword Kya Hai? यह सवाल आना लाजबी है।

अपने ब्लॉग में SEO के लिए KEYWORD क्यो इंपॉर्टेंट है? ( Why keywords are important in hindi? )


दोस्त आपके ब्लॉग के लिए कीवर्ड बहुत ही इंपॉर्टेंट है क्योंकि सर्च इंजन में लोग जिस प्रकार का कीवर्ड सर्च करते है उसी से रिलेटेड जानकारी गूगल दिखाता है।

जैसे कोई इंसान गूगल सर्च करता है कि, "SEO KYA है?" तो नीचे इमेज में दिखाई दे रही वेबसाइट पहली पोजिशन पर रैंक होती है।


अब मान लीजिए की,"seo kya hai" इस कीवर्ड को हर महीने 1800 लोग सर्च करते है।

तो 1800 में से ज्यादा से ज्यादा 900 लोग उसी वेबसाइट पर क्लिक करके विजिट करेगे, जो टॉप पोजिशन पर रैंक हो रही है।

जितनी अच्छी आपको रैंकिंग होगी, उतने ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा।

तो ऐसे में सही कीवर्ड पर, अच्छे पोजिशन पर आपकी वेबसाइट रैंक होने के लिए कीवर्ड जरूरी है।

उपर के एग्जाम्पल से आप समझ गए होगे कि, ब्लॉगिंग में कीवर्ड क्यो इंपॉर्टेंट है।

Types Of Keyword In Hindi ( Keyword कितने प्रकार के होते है? )


कीवर्ड के mainly 3 प्रकार के है।

(1). Short Tail Keyword:


Short-Tail Keyword यानी कि जेनेरिक कीवर्ड, इस प्रकार के कीवर्ड सबसे ज्यादा पॉपुलर, high volume वाले कीवर्ड होते है। इस प्रकार के कीवर्ड में एक या दो ही वर्ड होते है और इस प्रकार के कीवर्ड पर रैंक करना भी बहुत कॉम्पटीशन होता है।

Short-Tail Keyword Example: Running Shoes

(2). Mid-Tail Keyword:


Mid-Tail Keyword में जनरली 2 से 3 ही वर्ड होते है। इस प्रकार के कीवर्ड थोड़े बहुत स्पेसिफिक होते है और इसमें शॉर्ट कीवर्ड के मुकाबले कम ट्रैफिक लेकिन ज्यादा कॉम्पटीशन होता है।

Mid-Tail Keyword Example: Best Running Shoes

(3). Long-Tail Keyword: 


Guys Long-Tail Keyword यानी लंबे कीवर्ड। जिसमे ट्रैफिक कम होता है साथ ही साथ कॉम्पटीशन भी कम होता है। इस प्रकार के कीवर्ड को आप आसानी से रैंक कर सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए long-tail keyword में दूसरे कीवर्ड से ज्यादा कन्वर्जन मिलता है।

Long-Tail Keyword Example: Best Running Shoes For Boys/Girls Under 1000

अच्छे Keyword कैसे खोजे?


दोस्त कीवर्ड के प्रकार जान लेने के बाद अब आपके मन में सवाल होगे की हम अच्छे keyword कैसे find कर सकते हैं?

ज्यादातर नए ब्लॉगर जब ब्लॉगिंग कि शुरुआत करते है तो वे बिना रिसर्च लिए बगैर उनके पास पहले से ही कीवर्ड सोच लेते है कि उन्हें इस कीवर्ड पर रैंक होना है। लेकिन किसी कीवर्ड पर रैंक होने के लिए आपको Keyword Research कारण जरूरी होता है।
कीवर्ड रिसर्च के लिए आप किसी फ्री या प्रीमियम कीवर्ड रिसर्च टूल की मदद ले सकते है। इससे पहले मैंने एक पोस्ट लिखी थी Best Keyword Research Tool जिसको आप पढ़ सकते है।

Keyword रिसर्च की मदद से आप अपने टारगेटेड कीवर्ड से जुड़े दूसरे कीवर्ड भी निकाल सकते हैं और साथ ही साथ उन्हें टारगेट कर सकते है।

अपने Keyword को Optimize कैसे करे? ( How to optimize keywords in hindi?)


दोस्त सभी लोग उपर बताई गई प्रोसेस तक सही से करते है, लेकिन अब बारी है अपने keyword को optimize करने की।

जब भी कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ की बात आती है तो ज्यादातर यही कहते है कि

  • अपने कीवर्ड को टाइटल टैग में उपयोग कीजिए
  • कीवर्ड को मेटा टैग में डाले
  • कीवर्ड को url में जरूर डाले
  • Long tail कीवर्ड का उपयोग करे

लेकिन क्या आज के एडवांस समय में, जब को गूगल इतने सारे अपडेट ला रहे है तो इस मेथड से हम कीवर्ड को ऑप्टिमाइज़ कर सकते है?

नहीं

आज के समय में गूगल आपके कंटेंट में सर्च इंटेंट को देखता है। गूगल देखता है कि जो यूजर अपने सवाल का सॉल्यूशन के लिए आपको वेबसाइट पर आया है तो क्या उसको उसके सवाल का जवाब मिला?

यदि आपका कंटेंट सर्च इंटेंट को पूरा करता है तो आपका कंटेंट ऑटोमैटिक गूगल में अच्छे से रैंक होगा। यदि आप नहीं जानते है कि सर्च इंटेंट क्या है? तो नीचे दी गई वीडियो को जरूर देखे।


चलिए एक आसान सा live example देकर बतात हूं कि यह काम करता है या नहीं।

आप गूगल में दो कीवर्ड सर्च करे, पहला है Laptop और दूसरा कीवर्ड Blogging.

जब आप दोनों कीवर्ड को गूगल में सर्च करते है तो आप जानेंगे की दोनों कीवर्ड के अलग अलग रिजल्ट देखने को मिलता है।

जब आप laptop सर्च करते है तो आपको ईकॉमर्स साइट देखने को मिलेगी।


जबकि आप ब्लॉगिंग सर्च करेगे तो आपको दूसरे ब्लॉग कि साइट देखने को मिलेगी।


जानते है ऐसा क्यों हुआ?

इन सब के पीछे की वजह से SEARCH INTENT। जब भी आप किसी कीवर्ड को चुने तो इसके पीछे का intent जरूर समझे उसके बाद आर्टिकल लिखना शुरू करे।

Final Conclusion: Keyword Kya Hai?


So Guys Keyword आपके ब्लॉग और seo का सबसे इंपॉर्टेंट स्टेप है। So जब भी आप कीवर्ड चुने और उसको ऑप्टिमाइज़ करे तो उसे सिर्फ सर्च इंजन के लिए नहीं बल्कि यूजर के लिए करे।

आज के इस आर्टिकल में जाना कि कीवर्ड क्या है? कैसे अच्छे keyword find करे? Types of keyword? और कीवर्ड से जुड़ी जानकारी। जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कॉमेंट बॉक्स में, या Facebook Group में पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments