Great content. you have an outstanding content with great sense. Checkout lsd blotter for sale We offer a 6 months guarantee for our notes

5 best digital marketing tips for online business हिंदी में

5 best digital marketing tips for online business हिंदी में

इसमें कोई शक नहीं है किं COVID-19 pandemic के बाद ज्यादातर बिजनेस ऑनलाइन डिजिटल होने लगे है। 

Digital Marketing Tips For Online Business In Hindi


जैसे जैसे बिजनेस डिजिटल हो रहे है सभी बिजनेस को अपने target audience तक पहुंचने के लिए और डिजिटल वर्ल्ड में Sale Conversion पाने के लिए उनको टारगेटेड lead की जरूरत है, जिसके लिए उनको एक सॉलिड मार्केटिंग कंटेंट की जरुरत है।


आपको यह ध्यान रखने की ज़रूरत है कि डिजिटल मार्केटिंग से sales बढ़ाने और business reputation बनाए रखने के लिए आपको सावधानीपूर्वक एक योजना बनानी होगी।


इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैंने आज के इस आर्टिकल में 5 Best Digital Marketing Tips शेयर की है जो आपके ऑनलाइन बिजनेस में बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है।


तो आइए जानते है Best Digital Marketing Tips For Online Business In Hindi


Social Media Marketing का उपयोग करे।


सोशल मीडिया का उपयोग करे यानी की सोशल प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Instagram, YouTube, WhatsApp और Twitter जैसे प्लेटफॉर्म पर अपने कंटेंट को शेयर करे और प्रमोट करे।


ये भी जरूर पढ़े: 👇


▶️ Social Media को कैसे Grow करे?

▶️ सोशल मीडिया की मदद से कैसे अपने बिजनेस के लिए 100 क्लाइंट बना सकते है


जैसे जैसे सारे बिजनेस डिजिटल हो रहे है, तो इस डिजिटल एरा में सोशल मीडिया एक पावरफुल टूल है अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए।


सोशल मीडिया की मदद से आप लोगो मे अपने बिजनेस के बारे में awareness बढ़ा सकते है। Awareness बढ़ाने के लिए आप फोटो, वीडियो और टेक्स्ट कंटेंट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है।


अपनी ऑडियंस के साथ कनेक्शन बना सकते है। उनके साथ जुड़ सकते है।


इसके अलावा आप अपने यूजर से Feedback भी ले सकते है, जिसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस में improvements कर सकते है।


सोशल मीडिया की मदद से आप अपने ऑनलाइन बिजनेस मैं अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस इसके लिए awareness बढ़ा सकते हैं और ट्राफिक भी बढ़ा सकते हैं।


Hire an Influencer


यदि आप ऑनलाइन बिजनेस में नए है तो Influencer नाम शायद आपके लिए नया होगा। तो चले पहले इसके बारे में जानते हैं।


इंफ्लुएंसर वो इंसान होते है जिसके सोशल मीडिया में अच्छे फॉलोइंग हो, और उसके फॉलोअर उस इंसान को फॉलो करते है। इसके अलावा एक इंफ्लूएंसर अपने फॉलोअर को इंफ्लूएंस भी कर सकता है।


जैसे आपने यूट्यूब पर बहुत सारे influencer को देखा होगा। चलिए डिजिटल मार्केटिंग की बात करे तो आपने Neil Patel का नाम तो सुना होगा।


Neil Patel डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में एक बड़े Influencer है। जिसको मै और मेरे जैसे कई लोग फॉलो करते है, उनकी वीडियो में बताई गई टिप्स को फॉलो करते है।


इसके अलावा इंडिया की बात करे तो DIGITAL PRATIK भी डिजिटल मार्केटिंग और पर्सनल ब्रांडिंग में एक इन्फ्कुएंसर है।


यदि आप अपने बिजनेस के लिए कम कीमत में अच्छे lead लेना चाहते हैं तो आप अपने फील्ड के किसी अच्छे इनफ्लुएंसर को हायर कर सकते है।


जब आप किसी इन्फ्लुएंसर् को hire करते है और जब वह आपके प्रोडक्ट सर्विस इसको प्रमोट करते हैं तो उनके फॉलोअर में उनके उपर trust भी ज्यादा होता है और ऐसे में बहुत सारे टारगेटेड कस्टमर को लीड आप यहां से ले सकते है और अपनी ऑडियंस भी बना सकते है।


Use of SEO


SEO का फुल फॉर्म होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, इसके ऊपर पहले भी एक आर्टिकल लिख चुका हूं जिसको आप नीचे लिंक से पढ़ सकते हैं: 


SEO डिजिटल मार्केटिंग में एक अच्छा तरीका है अपने बिज़नस को बढ़ावा देने के लिए और यह एक फ्री तरीका है। जब आपके पास ads के लिए कम बजेट होता है तो ऐसे में आप अपनी वेबसाइट को SEO Optimization करके अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है।


इसके लिए सबसे पहले आपको अपने यूजर को जानना होगा कि


  • आपका यूजर गूगल में क्या सर्च करता है?
  • आपके यूजर का user intent क्या है?
  • आपके यूजर को क्या परेशानी है?


जैसी चीजों को आपको पहले रिसर्च करने से थोड़े डाटा मिलेगे। इस पर से आपको Keyword research करना है। उन कीवर्ड को टारगेट करके आपको अच्छा एक कंटेंट बनाना है। बाद में उस आर्टिकल को SEO Optimized करे, सब कुछ करने के बाद आखिर में अपने कंटेंट को पब्लिश करे।

ये भी जरूर पढ़े: Best Keyword Research Tool हिंदी

बाद में जब आपका यूजर गूगल में सर्च करेगा तो ऐसे में आपकी वेबसाइट भी आपके यूजर के सामने show होगी। कोशिश करे कि आप अपने वेबसाइट को टॉप 3 पोजिशन में रैंक कराए। 


क्योंकि आज कल ज्यादा यूजर टॉप 3 या 5 आर्टिकल को ही चेक करता है।


जितनी अच्छी सर्च रिजल्ट में आपकी रैंकिंग होगी उतनी ज्यादा आपको ट्रैफिक मिलेगा और आपका बिजनेस ज्यादा यूजर के सामने पहुंच सकेगा।


Blogging करे


ब्लॉगिंग डिजिटल मार्केटिंग में एक strategy है, जिसको मदद से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में टेक्स्ट कंटेंट में अपने यूजर के सामने अपने बिजनेस की जानकारी रखते है।


आज ज्यादातर हरेक बिजनेस का अपना एक ब्लॉग होता है, जिसमें सभी बिजनेस अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बताते है। आज गूगल में ज्यादातर ब्लॉग ही रैंक होते हुए दिखाई देते है क्योंकि लोगो को ज्यादा इंफॉर्मेशन चाहिए और गूगल का main goal भी यही है की अपने यूजर को सही जानकारी दी जाए।


ऐसे में ब्लॉगिंग की मदद से भी आप अपने बिजनेस के बारे में लोगो के दिमाग में अपनी awareness increase कर सकते है और जब लोग आपके बारे में सही जानकारी होगी तभी वे आपके loyal customer बन पाएंगे।


ये भी जरूर पढ़े: SEO WRITING TECHNIQUE IN HINDI


Email Marketing करे


उपर मैंने जितने भी तरीके बताए उन सभी तरीको में जब आप अपने कस्टमर की lead generation करते है तो आखिर में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जानेवाला तरीका है वो है Email Marketing.


जब आपके पास आपके यूजर का ईमेल लिस्ट है तो आप अपने यूजर को ईमेल मार्केटिंग की मदद से अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है। यह भी एक फ्री तरीका है।


ईमेल मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपके पास अपने टारगेटेड कस्टमर की ईमेल लिस्ट होना जरूरी है।

अपने बिजनेस के लिए email list कैसे बढ़ाएं?

Best Email Marketing Software


अब ईमेल लिस्ट के लिए आप ads run करके ईमेल लिस्ट कलेक्ट कर सकते है या ऑर्गेनिक तरीका आप अपने ब्लॉग की मदद से ईमेल लिस्ट कलेक्ट कर सकते है।


तो ऐसे में आपके पास एक lead magnet होना जरूरी है, यह lead magnet कोई भी चीज हो सकती है जैसे ebook, template, tips, hack etc


यदि आपका यूजर इसे लेना चाहता है तो उसके बदले मे आपके यूजर को उनका एक ईमेल देना होगा।


जब आपके पास आपके यूजर का ईमेल होगा तो आप समय समय पर प्रोडक्ट और सर्विस की ऑफर और उससे जुड़ी जानकारी शेयर कर सकते है।


एक रिपोर्ट के अनुसार, आज के समय में US में ईमेल मार्केटिंग में सबसे ज्यादा कन्वर्जन मिलता है। क्योंकि जब कोई बंदा आपको ईमेल देता है तो वो आपको जनता ही होगा और जब कोई आपको जनता है तो वो आप पर भरोसा भी करता है।


ऐसे में ईमेल मार्केटिंग से कन्वर्जन मिलने के chances ज्यादा बढ़ जाते है।


आज आपने क्या सीखा:


किसी भी बिजनेस में उसका मूल्य लक्ष्य होता है SALES, और इसके लिए आपको effective marketing जरूरी है। Effective marketing से ही आप अपने mission और vision में सफल हो सकते है।


आज के इस आर्टिकल में ऊपर जितने भी तरीके बताएं उसकी मदद से आप अपने बिजनेस को डिजिटली प्रमोट करने में आसानी होगी।


उम्मीद करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।


अब आपकी बारी है आपको यह आर्टिकल कैसा लगा इसके बारे में कमेंट सेक्शन मे अपना फीडबैक जरूर बताएं। 

Jaypal Thakor (DIGITAL JAYPAL 🙂)

Post a Comment

0 Comments