Great content. you have an outstanding content with great sense. Checkout lsd blotter for sale We offer a 6 months guarantee for our notes

Domain Name क्या है? कैसे काम करता है? - (पूरी जानकारी)

किसी वेबसाइट के लिए डोमेन नेम सबसे इंपॉर्टेंट पार्ट्स में से एक है। लेकिन बहुत से नए बंदे है जों यह सवाल पूछते है कि Domain Name क्या है? डोमेन नेम कैसे काम करता है? कितने प्रकार के डोमेन नेम होते है?

Domain Name Kya Hai
Domain Name Kya Hai?


यदि आप भी इस फील्ड में नए है और वेबसाइट और ब्लॉगिंग में डोमेन नाम और वेबसाइट होस्टिंग और सर्वर जैसे टेक्निकल नाम से कन्फ्यूज्ड है? तो चिंता मत कीजिए।


आज के इस आर्टिकल में आपको डोमेन नेम से जुड़े सारे सवाल के जवाब मिलेगे। इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है कि


(1). डोमेन नेम क्या है?

(2). Domain Name क्यों जरूरी है?

(3). डोमेन नेम काम कैसे करता है?

(4). डोमेन नेम कितने प्रकार के होते है?

      (4.1). Top Level Domain – TLD

      (4.2). Country Code Top Level Domain – ccTLD

      (4.3). Subdomain

(5). अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नेम कैसे चुने?

(6). डोमेन नेम कहा से खरीदे?

(7). आज आपने क्या सीखा?


Domain Name क्या है?




Domain Name आपकी वेबसाइट का Adress है जो आपके यूजर आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र में URL को टाइप करते हैं। यानी कि Domain Name आपकी वेबसाइट का पता है।


दूसरे आसान से शब्दो में बताए तो मान लीजिए कि वेबसाइट आपका घर है। लेकिन यदि कोई आपके घर यानी आपके वेबसाइट पर आना चाहते हैं तो उसके लिए आपका एड्रेस चाहिए?


तो ऐसे में आपका Domain Name एक एड्रेस की तरह काम करता है। जब कोई बंदा आपके वेबसाइट पर आना चाहता है तो वो ब्राउज़र में आपके Domain Name को सर्च करता है और आपके वेबसाइट तक आता है।


आप सभी जानते है कि इंटरनेट एक बड़ा नेटवर्क है जिसमें का सारे अलग अलग कंप्यूटर कनेक्टेड है। हरेक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से कम्युनिकेट हरेक कंप्यूटर अपना एक IP address होता है।


वो Ip Adress कैसा होता है आप जानते ही है जैसे


64.251.60.1


यदि कोई बंदा आपकी वेबसाइट पर आना चाहता है तो उसको यह IP Adress याद रखना होता है। तब वो आपके वेबसाइट तक आ सकता है।


अब इस प्रकार के नंबर को मै और आप कैसे याद रख सकते है। तो इस परेशानी को सॉल्व करने के लिए domain name बनाया गया।


अब जब भी कोई आपकी वेबसाइट पर आना चाहता है तो उसे वो बड़ा नंबर याद रखना जरूरी नहीं है बल्कि सिर्फ आपका डोमेन नेम याद रखना जरूरी है। ब्राउज़र में जब वो डोमेन नेम जैसे Digitaljaypal.in search करता है तो वो सीधा मेरे ब्लॉग पर आ जाता है।


तो उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा की Domain Name क्या है?


क्या आपको ब्लॉगिंग, SEO से जुड़े कोई सवाल है?: Ask Jaypal Thakor


Domain Name क्यों जरूरी है?


दोस्तो जैसा की आप सभी जानते है कि पहले जब डोमेन नेम नहीं थे तब आईपी एड्रेस का उपयोग होता था। ऐसे में आप कितने आईपी एड्रेस को याद रख सकते है?


ज्यादा से ज्यादा 2 या 4...


इस परेशानी का हल निकाल ने के लिए डोमेन नेम का उपयोग होने लगा। हरेक डोमेन नेम का एक आईपी एड्रेस होता है। ऐसे में यदि आप किसी वेबसाइट पर जाना चाहते है तो ऐसे में आईपी एड्रेस के बजाय डोमेन नेम की मदद से उस वेबसाइट तक पहुंच सकते है।


इसलिए आपको ज्यादा आईपी एड्रेस याद रखना जरूरी नहीं है। अब आगे जानते है कि डोमेन नेम काम कैसे करता है?


डोमेन नेम काम कैसे करता है?


जब मैंने पहली बार डोमेन नेम के बारे में सुना तो यह सवाल मुझे भी आया था और आपको भी आया होगा कि यह डोमेन नेम काम कैसे करता है?


इसके लिए नीचे एक फोटो दी है। आप देखिए....


अब आपके ज्यादातर doubt clear हो गए होगे की ये डोमेन नेम काम कैसे करता है? चलिए समझाता हूं।


हरेक वेबसाइट कहीं ना कहीं किसी होस्टिंग में होस्ट होती है और आपका डोमेन नेम आपकी होस्टिंग से नेम सर्वर की मदद से कनेक्टेड होता है या यूं कहे कि डोमेन नेम उस सर्वर के आईपी प्वाइंट से कनेक्ट होता है।


ऐसे में सबसे पहले आपके यूजर ने अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सर्च इंजन में आपके डोमेन नेम के बारे में सर्च किया।


अब आपकी जो query है वो DNS यानी Domain Name System तक पहुंचती है।


अब यह DNS सिस्टम यह request आपकी होस्टिंग में जाती है। 


इसके बाद आपकी वेबसाइट का कंटेंट है वो यूजर की कंप्यूटर या मोबाइल डिस्प्ले पर दिखाई देता है।


तो डोमेन नेम कैसे काम करता है? यह आप अब जान चुके है। यहां से अब आगे डोमेन नेम के प्रकार के बारे में जानते है।


डोमेन नेम कितने प्रकार के होते है?


Guys आज मार्केट में अलग अलग extensions में Domain Name उपलब्ध है जैसे .com, .in, .net, .org, .edu, .info, .io जैसे बहुत सारे। 


लेकिन इन सभी में .Com extensions सबसे ज्यादा पसंदीदा domain extensions है और यदि हो सके तो आप अपने वेबसाइट के लिए .Com डोमेन एक्सटेंशन ही चुने।


आइए अब जानते है डोमेन नेम के प्रकार के बारे में, कितने प्रकार के होते है डोमेन नेम?


Top Level Domain – TLD


इस लिस्ट में सबसे पहले आता है Top Level Domain यानी TLD। दोस्तो आज मार्केट में बहुत सारे TLD Domain Name मौजूद है जैसे .com, .org, .net जैसे एक्सटेंशन टॉप लेवल डोमेन नेम है।



Country Code Top Level Domain – ccTLD


Country Code Top Level Domain यानी कि ccTLD किसी एक देश को टारगेट किया हुआ डोमेन एक्सटेंशन। यदि आपका बिजनेस या आपका ब्लॉग सिर्फ इंडिया को टारगेट करके बनाया है तो ऐसे में यदि आप .in डोमेन नेम लेते है तो भी आपके लिए अच्छा है।


ऐसे में किसी Specific Country को टारगेटेड जो डोमेन नेम होता है जैसे .in, .pk, .aus जैसे डोमेन को Country Code Top Level Domain Name कहते है।


Subdomain


अब आखिरी जो प्रकार है वो है Subdomain. जिसमें आपके डोमेन नेम में ही हम छोटा सा हिस्सा होता है। जैसे


Blog.digitaljaypal.in


यहां पर जो blog लिखा है वो डोमेन है। यदि आप चाहते है कि आप अपनी वेबसाइट में अलग से कोई ब्लॉग या दूसरा सेक्शन बनाना चाहते है और उसके डाटा को अलग से आप एनालिसिस करना चाहते है तो ऐसे में आप subdomain बनाकर काम कर सकते है।


जब आप अपने किसी डोमेन के साथ नया subdomain बनाते है तो ऐसे में गूगल की नजर में भी यह एक नया डोमेन नेम होता है। ऐसे में यदि आप अपनी वेबसाइट में blog, ebook, forum जैसे सेक्शन अलग से बनाकर एनालिसिस करना चाहते है तो आप subdomain बनाकर अपना काम कर सकते है।


अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नेम कैसे चुने?


तो दोस्तो How To Choose A Perfect Domain Name के उपर मै पहले से एक आर्टिकल लिख चुका हूं। जिसमें मैंने स्टेप बाय स्टेप बताया है कि कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा डोमेन नेम चुन सकते है।


लेकिन आज इंटरनेट पर 350 Million से ज्यादा एक्टिव डोमेन नेम रजिस्टर है। ऐसे में थोड़ा ओवरव्यू दे देता हूं को आपका डोमेन नेम कैसा होना चाहिए?


  • आपका डोमेन नेम छोटा और याद रखने में आसान होना चाहिए।
  • कोशिश कीजिए कि यदि जो सके तो .Com डोमेन ही ले। यदि .Com ना मिले तो Country Based Domain Name चुने।
  • आपके डोमेन नेम को बोलना आसान होना चाहिए, यदि कोई छोटा बच्चा बोले तो भी समझ आना चाहिए 
  • अपने डोमेन नेम में Number का उपयोग में कीजिए।



डोमेन नेम कहा से खरीदे?


दोस्तो यदि आप अपने नए ब्लॉग के डोमेन नेम खरीदना चाहते है तो आप GoDaddy, BigRock और Namecheap से डोमेन नेम खरीद सकते है।


GoDaddy और BigRock की बात करे तो दोनों कंपनी से इंडिया में डोमेन खरीदना बहुत आसान होता है और दोनों कंपनी भारत में पॉपुलर domain name ragistrar है।


इसके अलावा दूसरी भी बहुत सारी कंपनिया है जो डोमेन नेम सेल करती है। लेकिन मेरा जो अपना अनुभव है वो GoDaddy, BigRock और Namecheap के साथ बेहतर रहा है। ऐसे में आप GoDaddy, BigRock और Namecheap में से किसी एक से डोमेन नेम खरीद सकते है।

ये भी जरूर पढ़ें:

Godday से Domain Name कैसे खरीदे?


आज आपने क्या सीखा?


So Guys उम्मीद है कि अब आपको डोमेन नेम से जुड़े सारे सवाल के जवाब मिल चुके होगे और मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए काफी helpful रहा होगा।


डोमेन नेम और उससे जुड़े कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।


यदि आर्टिकल अच्छा लगा हो और ऐसी ही हेल्पफुल जानकारी जानना चाहते है तो Subscribe Our Podcast और हमारा Facebook और Telegram Group जरूर Join करे।


Post a Comment

0 Comments