Great content. you have an outstanding content with great sense. Checkout lsd blotter for sale We offer a 6 months guarantee for our notes

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What Is Digital Marketing In Hindi) [Edition 2021]

 What is Digital Marketing in Hindi? डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (Digital Marketing Kya Hai?)


दोस्तों आज का समय डिजिटल युग हो गया है और आज की  पेढ़ी आने वाले भविष्य की डिजिटल पेढ़ी कहीं जा रही है।

आज इंटरनेट हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। इंटरनेट की मदद से हमारा जीवन काफी आसन हो गया है।

पहले हम शॉपिंग के लिए, बिल भरने के लिए, पैसे की लेन देन करने के लिए हमे फिजिकली जाना पड़ता था लेकिन आज इंटरनेट की मदद से सब कुछ हम digitally कर सकते है।

आज इंसान रात को सोता है तो सुबह उठकर पहले अपना स्मार्टफोन चेक करता है। ऐसा कह तो भी चलेगा कि आज हमारा 60% से 70% काम डिजिटल होने कहा है।

जब सब कुछ डिजिटल होने लगा है तो मार्केटिंग ट्रेडिशनल क्यों?

आज के इस आर्टिकल में मैंने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी है। 

यदि आप भी डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी जानकारी जानना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

तो आइए शुरुआत करते है......


डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [DIGITAL MARKETING KYA HAI?]


Digital Marketing भी एक प्रकार से मार्केटिंग का ही पार्ट है, जिसमें हम अपने प्रोडक्ट और सर्विस को डिजिटल चैनल जैसे सर्च इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप्स की मदद से प्रमोट या Advertisement करते है। यह जो प्रोसेस है उसे Digital Marketing कहा जाता है।

दूसरे शब्दों में Short में बताए तो, Digital Channel या Digital Platform का उपयोग करके मार्केटिंग करने की प्रोसेस को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग को दूसरे शब्दों में हम "ऑनलाइन मार्केटिंग या इंटरनेट मार्केटिंग" भी कहते हैं।


डिजिटल मार्केटर कौन होता है?


डिजिटल मार्केटिंग के बारे में आप पढ़ रहे है तो कहीं ना कहीं आपने डिजिटल मार्केटर के बारे में भी जाना होगा! सही कहा ना मैंने?

तो यह डिजिटल मार्केटियर कौन होता है? डिजिटल मार्केटर किसे कहते हैं?

जो इंसान हमारी डिजिटल मार्केटिंग की प्रोसेस को संभालता है, चीजों को डिजिटल प्रमोट कैसे करना है? इसके बारे में जानता है, माहिर है उसको डिजिटल मार्केटर कहते है।

दोस्त अभी तक आपने जाना कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटर कौन होता है? इससे जुडी जानकारी जानी। अब यहां से आगे जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग का महत्व क्या है? डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?


डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है (Digital Marketing Importance In Hindi)


डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है? इसके बारे में जानने से पहले मार्केटिंग की एक बात बताना चाहता हूं, या एक सिम्पल और आसान बात

यदि आप मार्केटिंग फील्ड में होगे तो शायद आप जानते ही होंगे कि हमें मार्केटिंग कहां पर करनी चाहिए?

मार्केटिंग वहां पर करनी चाहिए, जहां ऑडियंस मौजूद हो!

सही कहा ना?

वैसे भी आज कि बात करे तो हर इंसान अपने दिन के 24 घंटे में से अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर बिताता है।

आप भी अभी यह जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं वह डिजिटल मीडियम पर ही पढ़ रहे हैं ना!

एक रिपोर्ट के मुताबिक आज 48% consumer सबसे पहले सर्च इंजन में अपने inquiries को सर्च करते है।

जिसमें से 33% consumer brand websites को सर्च करते है और इसमें भी 26% search mobile applications से होते है।

अब आप ही सोचिए कि आपका ग्राहक डिजिटल मीडिया पर कितना एक्टिव है?

जब भी हम ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी चीज को Buy करना सिर्फ सोचते है या चाहते है तो इससे पहले कभी ना कभी आपने भी Internet पर रिसर्च किया होगा, जिसमें यूट्यूब और गूगल भी शामिल है।

सही कहा ना?

चलिए यह छोड़िए, अब आपकी और मेरी ही बात करते हैं।

जब यह स्मार्टफोन, या डिजिटल मीडिया नहीं था तब हम किसी से कांटेक्ट कैसे करते थे? 

पत्र व्यवहार से

लेकिन आज उनका स्थान व्हाट्सएप ने ले लिया है।

एक ही टच में आप उस व्यक्ति से मिल पाते हैं वीडियो कॉल के माध्यम से।

जब आप इसी टेक्नोलॉजी का उपयोग अपने बिजनेस में करते है तो आप तुरंत अपने बिजनेस को अपने ग्राहक के सामने ले जा सकते हैं।

यदि आप कम समय में अपने बिजनेस या सर्विस यहां प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों के बीच ले जाना चाहते हैं, आपने प्रोडक्ट के बारे में Awareness फैलाना चाहते हैं तो Digital Marketing एक बेस्ट तरीका है।

तो अब सोचे कि डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है? इसके अलावा आइए अब डिजिटल मार्केटिंग के फायदे जानते है।

नीचे मैंने Digital Marketing के फायदे (Benefits) बताए है। जिसे आपको जरूर जानना चाहिए।


Digital Marketing के Benefits क्या है?


यदि आप अपने बिजनेस में सही से जानकारी लेकर, सही तरीके से अपने बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग करते है तो आप कम समय में और कम खर्चे में ज्यादा benefits ले सकते है। डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में नीचे बताया है।

डिजिटल मार्केटिंग सभी बिजनेस के लिए है, छोटे और बड़े सभी प्रकार के बिजनेस अपने बिजनेस मार्केटिंग के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप अपने Target Audiance तक पहुंच सकते है। इसके अलावा आप अपने बिजनेस को नए लोगो के सामने भी ले सकते है। डिजिटल मार्केटिंग में आपका समय और पैसा दोनो की बचत होती है Traditional Marketing के मुकाबले

डिजिटल मार्केटिंग में आपने कोई कैंपेन की शुरुआत की, तो आप इसे कभी भी Measure कर सकते है। मार्केट में कैसा परफॉर्म कर रहा है? क्या इसका अच्छा या बुरा रेस्पॉन्स मिल रहा है? आप इसे Measure कर सकते है और बाद में जब जरूरत हो तो आप उसमे Changes भी कर सकते है।

जैसा कि मैंने पहले भी आपको बताया की, मार्केटिंग का एक आसान सा रूल है और लोग जानते भी है की मार्केटिंग कहा पर करनी चाहिए? तो इसका सिम्पल सा जवाब है, जहां पर हमारी ऑडियंस है वही हमे मार्केटिंग करनी चाहिए। 

तो आज ज्यादातर लोग कहा पर है? इंटरनेट पर, सोशल मीडिया पर। 

सही कहा ना, आज लोग अपना ज्यादातर समय ऑनलाइन बिताते है तो उनसे जुड़ने के लिए डिजिटल मार्केटिंग आपका हेल्प कर सकती है।


डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार/हिस्से (Types of Digital Marketing):

 

दोस्तो डिजिटल मार्केटिंग एक बड़ा सा पेड़ है और इसमें कई छोटी बड़ी शाखाएं मौजूद है। जिसकी मदद से आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है। नीचे मैंने डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार/हिस्से के बारे में जानकारी बताई है।


सर्च इंजन ऑपटिमाइज़ेशन (SEO)


SEO यानी सर्च इंजन ऑपटिमाइज़ेशन, SEO यह एक प्रोसेस है जिसमे आप अपनी वेबसाइट को सही कीवर्ड पर गूगल के सर्च रिजल्ट में टॉप रैंकिंग पर रैंक करवाना। 

जब आपका ब्लॉग गूगल में टॉप पोजिशन पर रैंक होगा तो आपके ब्लॉग में ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ेगा। यहां से आपके ब्लॉग पर जो ट्रैफिक आ रहा है उससे आप अपने ब्लॉग पर, अपनी वेबसाइट में अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते है।

जैसे कि यदि आपका कोई Health और Fitness से जुड़ा बिजनेस है, या आप कोच है तो आप हेल्थ और फिटनेस से जुड़ा एक ब्लॉग बना सकते है। जिसमे आप उससे जुड़ी जानकारी शेयर करे। जब आपके आर्टिकल गूगल में अच्छी पोजिशन पर रैंक होगे तो यहां से ट्रैफिक आएगा और आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है।

सर्च इंजन ऑपटिमाइज़ेशन (SEO) से अपने ब्लॉग में ट्राफिक लेने के लिए SEO में कई तरीके है जैसे...

(1). On-Page SEO

(2). Off Page SEO

(3). Technical SEO

आप इनकी मदद से अपनी वेबसाइट का Seo कर सकते है और अपने ब्लॉग, वेबसाइट को गूगल में रैंक कर सकते है।

ये जरूर पढ़े: 


सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)


सर्च इंजन मार्केटिंग यानी की अपने ब्लॉग, अपनी वेबसाइट और अपने बिजनेस को कम से कम से समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक ले जाने के लिए आप SEM का उपयोग कर सकते है। 

सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) का उपयोग भी आप गूगल में टॉप पोजिशन पर रैंक करवाने के लिए करते है, यह SEO से बिलकुल विपरीत है। सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) में आपको गूगल को पैसे देकर यानी कि Google पर Ads चलाकर आप गूगल में अपने टारगेटेड कीवर्ड पर टॉप पोजिशन पर रैंक होते है।

जब तक आप Ads चलायेगे तब तक आपकी पोस्ट या पेज गूगल में टॉप पोजिशन में रैंक दिखेगा। 


विडिओ मार्केटिंग (Video Marketing)


वीडियो मार्केटिंग में आप अपने बिजनेस, प्रोडक्ट और सर्विस को वीडियो के माध्यम से प्रमोट करते है। जिसमें आप अपने बिजनेस से जुड़े वीडियो बनाते है।

जैसे कि आप एक फिटनेस कोच है तो आप फिटनेस से जुड़ी टिप्स और ट्रिक्स पर वीडियो बनायेगे और अलग अलग प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, अपनी वेबसाइट में डालेंगे और प्रमोट करेगे।

तो आसान से शब्दो में कहे तो वीडियो की मदद से अपने बिजनेस को प्रमोट करने की प्रोसेस को वीडियो मार्केटिंग कहते है।


सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)


सोशल मीडिया मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग का ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिसमे आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए अलग अलग सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते है। इनकी मदद से मार्केटिंग करना बहुत ही आसान है।

ये जरूर पढ़े:


अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)


एफिलाइट मार्केटिंग पिछले कई सालों से चली आ रही प्रथा है। जिसमे आप किसी और के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करते है और उसके लिए आपको एक अलग यूनिक लिंक दी जाती है, यदि आपके लिंक से कोई एक्शन लेता है तो इसके बदले कमीशन मिलता है। अफिलिएट मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक छोटा सा हिस्सा है।

यह जरूर पढ़े: अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) क्या है?


ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)


अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आप अपने यूजर से ईमेल कलेक्ट करते है बाद में उसकी मदद से मार्केटिंग करते है, यह जो प्रोसेस है इसको हम ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) कहते है।


कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing)


कंटेंट मार्केटिंग यानी की कंटेंट की मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाना, प्रमोट करना। कंटेंट मार्केटिंग में Text content, Video content, Audio Content इत्यादि का समावेश होता है। इनकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट करते है।


ब्लॉगिंग (Blogging)


आज कि तारीख में ब्लॉगिंग मार्केटिंग के लिए लोग बहुत ज्यादा उपयोग करते है। जिसमे आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस से जुड़ा एक ब्लॉग बनाते है और उससे जुड़ी जानकारी डालते है। तो दोस्तो अपने ब्लॉग की मदद से मार्केटिंग भी कर सकते है।

दोस्तो यहां पर उपर मैंने कुछ डिजिटल मार्केटिंग के हिस्से (Types of Digital Marketing) बताए है, जिनकी मदद से आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है। आप अपने बिजनेस के अनुसार अलग अलग तकनीक का उपयोग कर सकते है और अपने लिए डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है।

आइए अब जानते है की एक छोटा सा बिजनेस कैसे अपने लिए डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत कर सकता है? डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें?


डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें?


स्टेप 1: अपना Goal चुने


सबसे पहले आपको अपना Goal साफ होना जरूरी है कि आप चाहते क्या है?

क्या आप अपनी सेलिंग बढ़ाना चाहते है? या अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना चाहते है? या अपने बिजनेस के बारे में लोगो में awareness बढ़ाना चाहते है?

इसलिए सबसे पहले आपका बिजनेस Goal Clear होना जरूरी है।


स्टेप 2: अपनी ऑडियंस चुने


अब आपका Goal चुन लिया है तो आप आपको अपने बिजनेस के लिए अपनी ऑडियंस चुननी होगी, अपनी आइडल ऑडियंस, जो आपके बिजनेस और प्रोडक्ट और सर्विस में इंटरेस्टेड है।

जैसे कि आप एक फिटनेस कोच है तो इसके लिए आप अपनी ऑडियंस बना सकते है 

Gender: आप किन को अपनी फिटनेस कोचिंग देना चाहते है। Male / Female या फिर दोनो को। आप चुने.

Age: फिर आता है Age, आप किस उम्र के लोगो को अपनी कोचिंग देना चाहते है।

इस प्रकार से आप Interest के हिसाब से अपनी ऑडियंस बना सकते है। जो आपके लिए सबसे best है। 


स्टेप 3: अपना बजट फिक्स करे 


मार्केटिंग के लिए आपको पहले से अपना एक छोटा सा हिस्सा निकालना होगा, जिसे आपको सिर्फ मार्केटिंग के लिए उपयोग करना है। आपने जो मार्केटिंग के लिए जो बजट निकाला है उसे भी आप अलग अलग फिक्स कर सकते है को पहले महीने आप कितना use करना चाहते है, दूसरे महीने आप कितना use करना चाहते हैं।

तो इस प्रकार से आप अपना बजट बनाए, ताकि आप अपने मार्केटिंग कैंपेन में अलग अलग experiment कर सके।


स्टेप 4: सही चैनल/ प्लेटफॉर्म चुने


अपने मार्केटिंग के लिए आपको प्लेटफॉर्म चुनना होगा। 

क्योंकि अलग अलग इंटरेस्ट के लोग अलग अलग प्लेटफॉर्म पर मिलेगे। जैसे कि जो Professional है वो आपको linkdin पर ज्यादा मिलेगे, जबकि जो लोग एंटरटेनमेंट में इंटरेस्टेड है वे आपको ज्यादातर इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर मिलेगे।

तो आप अपने बिजनेस के हिसाब से तय करे कि आपकी ऑडियंस कहा पर है, कहा पर ज्यादा समय बिताती है।

या फिर आप एक से ज्यादा प्लेटफॉर्म का उपयोग भी कर सकते है। बाद में जहां पर आपको अच्छा रिजल्ट मिले, उस पर आप अपना फोकस लगाए।


स्टेप 5: SEO और PPC के लिए कीवर्ड रिसर्च करे


डिजिटल मार्केटिंग में SEO और PPC एक असरकारक भाग है। जिसमे दोनो के लिए आपको कीवर्ड के साथ खेलना होगा।

जैसे SEO में आपको अपने आर्टिकल को अच्छे से SEO Optimized बनाना होगा और उसके लिए कीवर्ड रिसर्च बहुत जरूरी है।

कीवर्ड रिसर्च से आप इसे कीवर्ड के बारे में जान सकते है जिसे आपकी ऑडियंस गूगल और अलग अलग सर्च इंजन में सर्च करती है।

आप अपने ब्लॉग में और PPC में ऐसे कीवर्ड को टारगेट करेगे तो आपको अच्छा रेस्पॉन्स मिलेगा। So SEO और PPC के लिए कीवर्ड रिसर्च करे।


स्टेप 6: सोशल मीडिया पर Ads चलाए


अब बारी है सोशल मीडिया की। जब आपकी वेबसाइट तैयार हो जाए, SEO भी आपने अच्छे से कर लिया है, अपने अपने लिए अच्छा कंटेंट बना लिया है, अपना प्लेटफॉर्म चुन लिया है तो अब आपको अपने सोशल मीडिया पर Ads चलानी है।

जैसे कि आपने इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म को चुना है तो आप इंस्टाग्राम पर एड्स Run कर सकते है। अपने बिजनेस को इंस्टाग्राम पर प्रमोट कीजिए। अपने ads को अच्छी से customize करें। 

इसके अलावा आप दूसरे सोशल मीडिया पर Ads चला सकते हैं।


स्टेप 7: ईमेल मार्केटिंग करे


उपर जितने भी स्टेप बताए है इसके बाद आपके पास अपनी ऑडियंस तो बन चुकी होगी। आपके पास आपके यूजर के ईमेल भी कलेक्ट किए होगे। तो आपको उनको रेगुलर ईमेल भेजकर अपने बारे में, अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में, अच्छी Valuable जानकारी आपको ईमेल के माध्यम से करनी है। 

यह जो सारी प्रोसेस है या Email Marketing की है, तो आपको अपने बिजनेस में साथ ही साथ Email Marketing भी करना है।


स्टेप 8: अपने कैपेन को रिव्यू करे


Guys समय समय पर आपको अपने मार्केटिंग Campaign को रिव्यू करना है, एनालिसिस करना है, आपका Campaign कैसा परफॉर्म कर रहा है? उसके रिपोर्ट बनाए।

यदि आपको अच्छा रिज़ल्ट ना मिले तो आपको उसे ठीक करना होगा, नए नए Experiment करते रहिए। 

Short में कहे तो अपने मार्केटिंग Campaign में समय समय पर रिव्यू कीजिए, नए Experiment करते रहे।


डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें (Learn Digital Marketing)


यदि आप एक नए बंदे है, डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो क्या आप डिजिटल मार्केटिंग सिख सकते है या नही?

जी हां, आप डिजिटल मार्केटिंग सिख सकते है। आप गूगल और यूट्यूब की मदद से डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सिख सकते है। इसके अलावा कई सारे डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग है जहां से आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी जान सकते हैं।

यदि आप हिंदी में डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी जानकारी जानना चाहते है तो आप DIGITALJAYPAL ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं। यहां पर आपको हिंदी में डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े अपडेट जानने को मिलेगा।


क्या Digital Marketing का इस्तमाल सभी Business में किया जाता है? B2B और B2C?


जी हां, Digital Marketing का इस्तमाल सभी Business में किया जाता है, कोई भी कर सकता है।

यदि आपके पास मार्केटिंग टीम के लिए ज्यादा बजट नहीं है, अच्छी मार्केटिंग टीम नही है, आपका छोटा सा बिजनेस है तो भी आप अकेले डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआग कर सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग B2B और B2C दोनो प्रकार के बिजनेस में उपयोग कर सकते है।

आज आपने क्या सीखा: DIGITAL MARKETING KYA HAI?


डिजिटल मार्केटिंग किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट हो गया है। यदि आप सही से डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करते है तो आप अपने बिजनेस को अच्छे से बढ़ा सकते है और अपने ग्राहक तक पहुंच सकते है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है? और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी सारी जानकारी देने के कोशिश की है।

यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी अभी भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments