Facebook Ads क्या है? Facebook Ads कैसे चलाएं?

क्या आप जानते है कि Facebook Ads क्या है? इसको कैसे हम चला सकते है? कैसे Facebook Ads की मदद से हम अपने बिजनेस को Grow कर सकते है?


यदि आप जानना चाहते है तो आज आप सही जगह पर आए है।


आज के इस आर्टिकल में मैंने स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है कि What Is Facebook Ads In Hindi, फेसबुक एड्स क्या है? कैसे चलाएं?

Facebook Ads In Hindi
Facebook Ads Kya Hai?


दोस्त आप जानते ही है कि, आज धीरे धीरे सभी बिजनेस डिजिटल हो रहे है। अभी बहुत सारे बिजनेस डिजिटल होने बाकी है। ऐसे में यदि आपने आज अपने बिजनेस को डिजिटल कर लिया है तो आप बहुत सारे फायदे उठा सकते है और अपने बिजनेस को तेजी से Grow कर सकते है।


आज अपने ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ाने के लिए दो रास्ते है। ऑर्गेनिक और inorganic


ऑर्गेनिक तरीका एक फ्री तरीका है, जिसमें आपको थोड़ा passion रखना होगा। इसमें आपके रिजल्ट जल्द नहीं मिलते है। लेकिन धीरे धीरे आता है।


दूसरा तरीका है Inorganic यानी Advertisement के जरिए। आप ऑनलाइन अपने बिजनेस को Advertisement करके प्रमोट कर सकते है।


आज ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट के लिए दो प्लेटफॉर्म सबसे बढ़िया है। गूगल एड्स और फेसबुक एड्स


आज हम फेसबुक एड्स के बारे में जाननेवाले है की फेसबुक एड्स क्या है? कैसे Facebook पर अपनी Ads को Run कर सकते है। तो आइए जानते है....


Facebook Ads क्या है?


Facebook ads भी एक Advertisement करने का एक प्लेटफॉर्म है। दूसरे शब्दो मै कहे तो Facebook Ads भी अन्य online advertising service की तरह एक platform है जिसपर आप जुड़कर एक advertisers बनके, आप अलग-अलग तरह की ads को run कर सकते है।


जैसे कि Facebook Ads की मदद से आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है, अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज सकते है, अपने बिजनेस के लिए Leads Ganerate कर सकते है, अपने बिजनेस की सर्विसेज को Targeted Customer के सामने ले जा सकते है, यदि आपका ecommerce business है तो उस पर ads run करके conversion बढ़ा सकते है, अपने यूट्यूब चैनल और उसके वीडियो को प्रमोट कर सकते है।


इसके अलावा बहुत सी चीजे है, जो आप फेसबुक एड की मदद से कर सकते है और कम समय में अपना काम कर सकते है।


जैसे ऑफलाइन एडवर्टाइजमेंट चलाने के लिए आप पेपर में या होडिंग लगाकर अपनी एडवरटाइजिंग करते है वैसे ही यहां पर आप ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट कर सकते है।


आपको एक Advertiser बनकर Facebook को पैसे देने है बाद में Facebook उस पैसे के माध्यम से आपके हिसाब से ads को run करता है।


आज कि तारीख में online advertising platform की बात करे तो दो प्लेटफॉर्म टॉप पर है, जिसमें एक है Facebook का Facebook Ads और दूसरा है Google का Google Adwords।


दोस्त अब तक आपने जाना की Facebook Ads क्या है? अब जानते है कि How to Run Facebook Ads In Hindi? Facebook Ads कैसे चलाएं?


Facebook Ads कैसे चलाएं? फेसबुक विज्ञापन कैसे चलाएं – How to Create Facebook Ads in hindi


Facebook Ads चलाने के लिए नीचे मैंने स्टेप बाय स्टेप गाइड दी है, जिसमें मैंने पूरी जानकारी बताई है कि Facebook Ads को कैसे बनाए? कैसे ऑडियंस को टारगेट करे? तो आइए जानते है....


Step 1: Facebook Ads Manager में Account बनाए


Facebook Ads Manager ये Facebook Ads का Dashboard होता है जहां पर आप अपनी Ads की सारी useful जानकारी को ट्रैक कर सकते है।


Facebook में Ads चलाने के लिए आपके एक पास Facebook Ads Manager Account होना जरूरी है और Facebook Ads Manager Account बनाने के लिए आपके पास एक Facebook Business Page होना जरूरी है।


इसलिए यदि आपके पास Facebook Page नहीं है तो सबसे पहले अपना एक Facebook Business Page बना लीजिए। क्योंकि आप अपने Personal Profile के साथ फेसबुक पर एड नहीं चला सकते है।


Facebook Ads Manager Account कैसे बनाए?


Step 1: Facebook Ads Manager Account बनाने के लिए सबसे पहले इस Page पर विजिट करे: https://www.facebook.com/business/tools/ads-manager


Step 2: अब "Go to Ads Manager" बटन पर क्लिक करें।


Step 3: Ad Account Setup Page पर अपनी जानकारी की Confirm करें।


Step 4: अपना Payment Method Add कीजिए।


Step 5: Save Changes पर क्लिक करे और Save करे।


So Congratulations, आपने Facebook Ads चलाने के लिए अपना Facebook Ads Manager Account सफलतापूर्वक बना लिया है।


Step 2: Facebook Ads Manager की मदद से अब Facebook Ads को Create कीजिए


जब आप अपने Facebook Ads Manager Account में लॉगिन हो जाए तो आपके सामने परफॉर्मेंस डैशबोर्ड खुलेगा, जिसमें आपको अपने campaigns के बारे में, ad sets और आपकी कितनी ads चल रही है, कितनी ड्राफ्ट में है, क्या परफॉर्मेंस दे रही है यह सभी जानकारी आपको यही पर मिलेगी।


अभी आपने नया अकाउंट बनाया है तो आपका डैशबोर्ड clear होगा।

Facebook Ads In Hindi


नया campaign स्टार्ट करने के लिए उपर दिए गए grren button "Create" पर क्लिक करे।


यही से आप अपने एडवर्टाइजमेंट के लिए new campaign create कर सकते है।


Step 3: अपना Object Choose करे


जैसे आपने उपर दिए "Green button" पर क्लिक करते है वैसे ही आपके सामने एक और नया Popup खुलेगा। जिसमें आपको अपने Ads का Object चुनना होता है।


यानी कि आप अपनी Facebook Ads को किस काम के लिए चलाना चाहते है? आपका Main Goal क्या है?


Facebook आपको 11 प्रकार के objectives देता है, जिसमें से आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने एड्स को चला सकते है।



आप अपने एडवर्टाइजमेंट के लिए सही object चुनते है तो facebook उसी के हिसाब से आपकी एडवर्टाइजमेंट को चलाता है। फेसबुक एड्स मैनेजर में आपको नीचे दिए object देखने को मिल जायेगे जैसे कि


  • Brand awareness
  • Reach
  • Website traffic
  • Engagement
  • App installs
  • Video views
  • Lead generation
  • Messages
  • Conversions
  • Catalog sales
  • Store traffic


चलिए अब आपको आसान सा एक example देता हूं। जैसे की आप एक ब्लॉगर है और आप अपने ब्लॉग की किसी पोस्ट पर ट्रैफिक लाना चाहते है। अपनी ब्लोगपोस्ट को प्रमोट करना चाहते है।


तो इसके लिए आप facebook ads चलाने जाते है और यहां पर ट्राफिक लाना चाहते है तो इसके लिए आप "Website traffic" object को चुन सकते है, इससे फेसबुक ऐसे लोगो के सामने ads show करेगा जिससे लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करे।


Another Example, यदि आपका कोई ecommerce sites है और आप Facebook Ads की मदद से अपनी Sites से Sales बढ़ाना चाहते है तो यहां पर आपको "Conversion" object चुनना है तो इससे आप अपनी ecommerce site पर conversion increase कर सकते है।


दोस्त facebook ads में दूसरा स्टेप एक इंपॉर्टेंट स्टेप है। आप जिस प्रकार से अपना Object Choose करेगे वैसे ही Facebook आपकी Ads को Run करेगा।


तो अब आपने अपने Advertisement के लिए Object भी चुन लिया है। अब आगे बढ़ते है।


Step 3: अपनी Audiance Choose करे।



अब अगला स्टेप है, अपने Ads को किन लोगो के सामने दिखाना चाहते है, इसके लिए आपको अपनी Audiance Choose करना है।


यदि आप पहली बार Facebook Ads पर अपनी Ads चला रहे है आपको कोई अनुभव नहीं है तो अपने बिजनेस के लिए Targeted Audiance चुनना शुरुआत में थोड़ा मुश्किल होता है।


आपको अलग अलग ऑडियंस को target करके try करना होगा, तब जाकर आपको अपनी टारगेटेड ऑडियंस मिल जाएगी।


यदि आप नए है और अपना समय बचाना चाहते है तो आप किसी और को hire कर सकते है, जो आपके लिए Facebook Ads को Successful Run कर सके।


Facebook Ads में आप अच्छे से ऑडियंस को टारगेट कर सकते है, इसमें आपको टारगेट करने का अच्छे से ऑप्शन मिलते है जैसे


  • Location
  • Age
  • Gender
  • Languages
  • Relationship
  • Education
  • Work
  • Financial
  • Home
  • Ethnic Affinity
  • Generation
  • Parents
  • Politics (U.S. only)
  • Life Events
  • Interests
  • Behaviors
  • Connections


दोस्त आप उपर बताए गए ऑप्शन की मदद से आसानी से in-depth target कर सकते है।


For example यदि आप वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते है तो आप उन लोगो को टारगेट कर सकते है जो आपके इंटरेस्टेड है।


जैसे आप हैल्थ टॉपिक की ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट करना चाहते हैं तो आप ऐसे लोगो को टारगेट कर सकते है, जो health को लेकर aware है, हररोज योगा करते है। आप ऐसे लोगो को यही से टारगेट कर सकते है।


उम्मीद है कि आपने यहां पर अपने Ads के लिए सही से ऑडियंस चुन ली है।


Step 4: अपना बजट चुने


फेसबुक एड्स चलाने के लिए आपको फेसबुक को पैसे देने होगे। तो यहां पर फेसबुक आपको दो ऑप्शन देता है कि Daily Budget और Lifetime Budget


आइए सबसे पहले Daily Budget और Lifetime Budget के बारे में जानते है।


Daily Budget क्या है?


यदि आप चाहते हैं कि आपकी Ads दिन भर लगातार चले, तो आप इस ऑप्शन को चुन सकते है। इसमें फेसबुक आपके Daily Budget के हिसाब से Ads को चलाएगा। जैसे आपने अपना Daily Budget 100 Rupees रखे है तो Facebook एक दिन में 100 Rupees की ads को चलाएगा। जब आपके 100 रुपए पूरे हो जायेगे तो वो आपकी ads को स्टॉप कर देगा। फिर दूसरे दिन फिर से स्टार्ट करेगा। ऐसे करके Facebook आपके Daily Budget के हिसाब से Ads को चलाता है।


Lifetime Budget क्या है?


यदि आप चाहते है कि आपकी ads limited time के लिए चलनी चाहिए तो आप lifetime budget को चुन सकते है। यानी आपको अपने


So Guys अब आपको अपना बजट के हिसाब से आपको अपनी ads को set करनी है।


आपके बजट के हिसाब से facebook आपको ads को चलाएगी।


Step 5: अपनी Ads को Create कीजिए।


अब बारी है, अपनी Ads को बनाने की, अपनी Ads को Create करना है।


यहां पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपनी Ads को Create कर सकते है।


जैसे उपर मैंने आपको example दिया, यदि आप अपनी ecommerce sites की sales बढ़ाना चाहते है तो आप Clicks to Website ad options को चुन सकते है।


यदि आप अपनी Brand Awareness और Boost के लिए Ads Run कर रहे है तो आप Photo Ads को चुन सकते है।


So Guys उम्मीद है कि आप समझ चुके होगे कि इस स्टेप में आपको क्या करना है। यदि आपको इस स्टेप में कोई परेशानी या सवाल है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।


Step 6: Published Your Ads


जब अपने अपनी ads को अच्छे से setup कर लिया है तो अब आपको Review के लिए सबमिट करनी है। जब फेसबुक आपकी ads को अप्रूवल मिल जाएगा उसके बाद आप अपनी ads को पब्लिश कर दीजिए।


So Congratulations Guys, आज अपने अपनी पहली Facebook Ads Campaign Run कर दिया है। अब आपको अपनी Ads को Analysis करना है।


आपको लगे कि आपकी Ads अच्छा परफॉर्म कर रही है तो आप अपनी Ads को Continue Run कर सकते है। यदि आपको लगे की आपकी Ads काफी Expensive हो रही है तो आपको उसे ठीक करना चाहिए, सही से Optimize कीजिए।


आज आपने क्या सीखा: Facebook Ads क्या है? कैसे चलाएं?


दोस्त, मुझे उम्मीद है कि आज का यह आर्टिकल Facebook Ads क्या है? कैसे चलाएं? What Is Facebook Ads In Hindi? How To Run Facebook Ads Details In Hindi. की जानकारी आप अच्छे से समझ चुके होगे।


इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल या कन्फ्यूजन है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।


यदि जानकारी अच्छी लगे तो आप अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।


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